Congratulations! The Best Kiran Bedi Happy Birthday Ever!

Congratulations! The Best Kiran Bedi Happy Birthday Ever!

Congratulations! The Best Kiran Bedi Happy Birthday Ever!, Get The Most Out of Kiran Bedi Happy Birthday and Facebook

Congratulations! The Best Kiran Bedi Happy Birthday Ever!

किरण बेदी का जन्म 9 जून 1949 को अमृतसर के एक छोटे से परिवार में हुआ. किरण बेदी की प्रारंभिक शिक्षा अमृतसर के कॉन्वेंट स्कूल में हुई. साल 1964-68 में उन्होंने शासकीय कन्या महाविद्यालय, अमृतसर से इंग्ल‍िश ऑनर्स किया और साल 1968-70 में राजनीति शास्त्र में स्नातकोत्तर किया. भारतीय पुलिस में अपनी सेवाओं के दौरान भी उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी और साल 1988 में दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की.

नई दिल्ली से साल 1993 में राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान से सामा‍जिक विज्ञान में ‘नशाखोरी तथा घरेलू हिंसा’ विषय पर शोध करके पीएचडी की. साल 2005 में ‍किरण बेदी को ‘डॉक्टर ऑफ लॉ’ की उपाधि से सम्मानित किया गया. किरण बेदी को बचपन से ही टेनिस खेलने का शौक था. अपनी बहनों के साथ उन्होंने टेनिस में कई खिताब भी हासिल किए. किरण ऑल इंडिया और ऑल एशियन टेनिस चैंपियनशि‍प की विजेता भी रहीं.

भारतीय पुलिस सेवा में पुलिस महानिदेशक (ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट) के पद पर पहुंचने वाली किरण एकमात्र भारतीय महिला थीं, जिसे यह गौरव हासिल हुआ. किरण डीआईजी, चंडीगढ़ गवर्नर की सलाहकार, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में डीआईजी तथा यूनाइटेड नेशन्स में एक असाइनमेंट पर भी कार्य कर चुकी हैं.

Get The Most Out of Kiran Bedi Happy Birthday and Facebook

डॉ॰ किरण बेदी भारतीय पुलिस सेवा की प्रथम वरिष्ठ महिला अधिकारी थी। उन्होंने विभिन्न पदों पर रहते हुए अपनी कार्य-कुशलता का परिचय दिया है। वे संयुक्त आयुक्त पुलिस प्रशिक्षण तथा दिल्ली पुलिस स्पेशल आयुक्त (खुफिया) के पद पर कार्य कर चुकी हैं। इस समय वे संयुक्त राष्ट्र संघ के ‘शांति स्थापना ऑपरेशन’ विभाग में नागरिक पुलिस सलाहकार’ के पद पर कार्यरत हैं। उन्हें वर्ष 2002 के लिए भारत की ‘सबसे प्रशंसित महिला’ चुना गया। द ट्रिब्यून के पाठकों ने उन्हें ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला’ चुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *