The Beautiful Love Story In Hindi of Nargis And Sunil Dutt

The Beautiful Love Story In Hindi of Nargis And Sunil Dutt

The Beautiful Love Story In Hindi of Nargis And Sunil Dutt

The Beautiful Love Story In Hindi of Nargis And Sunil Dutt

 

नरगिस थीं पदमश्री पुरस्कार पाने वाली पहली बॉलीवुड अभिनेत्री: जानिए उनके जीवन की कुछ रोचक बातें!

हिंदी सिनेमा को शुरूआती दौर में जिन अभिनेत्रियों ने ऊँचाइयों को छुआ था उनमें एक नाम उस दौर की खूबसूरत अभिनेत्री नरगिस का भी है। नरगिस राज्यसभा के लिए नामांकित होने और पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं। बॉलीवुड में आज उन्हीं अभिनेत्री की पुण्यतिथि है जिनका नाम फातिमा राशिद था लेकिन उन्हें नरगिस के नाम से जाना जाता था। हिंदी फिल्म सिनेमा के श्याम-श्वेत दौर में नरगिस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1935 में “तलाश-ए-हक” से की थी। अपने करियर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते हुए नर्गिस फिल्म इंडस्ट्री में मील का पत्थर बन गई। वे भले ही अब हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादें फिल्मों के रूप में हमेशा उन्हें बॉलीवुड में अमर रखेंगी।

आइए उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें:

1. नरगिस का जन्म जून 1, 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तकी और गायिका थी। नरगिस ने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता लेकिन वे कभी भी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं। वे डॉक्टर बन कर समाज की सेवा करना चाहती थीं हालांकि माँ की इच्छा के कारण उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा था।

The Beautiful Love Story In Hindi of Nargis And Sunil Dutt

क्यों सुनील दत्त की दी हुई साड़ियां कभी नहीं पहनती थीं नरगिस?

अपने जमाने की जानी मानी अभिनेत्री और सुनील दत्त की पत्नी नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को हुआ था. वो आज चाहे हमारे बीच नहीं हों लेकिन वो अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए आज भी जानी जाती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं नरगिस की जिंदगी से जुड़ी ऐसी बातें जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी.

नरगिस ने अभिनेता सुनील दत्त से शादी की थी. दोनों की शादी 11 मार्च 1958 को हुई थी

शादी के बाद सुनील को पता चला की नरगिस को साड़ियां बहुत पसंद हैं और उनके पास साड़ियों का अच्छा खासा कलेक्शन

सुनील नरगिस को बहुत चाहते थे इसलिए वो जहां भी जाते थे वहां से नरगिस के लिए साड़ी जरूर लेकर आते थे

कुछ समय बाद सुनील ने इस बात पर गौर किया कि नरगिस उनकी लाई हुई साड़ियां नहीं पहनतीं. सुनील ने जब ये बात नरगिस से पूछी तो उन्होंने बात को टाल दिया.

सुनील के बहुत जोर देने पर नरगिस ने बताया कि उन्हें सुनील की लाई हुई साड़ियां पसंद नहीं आती. कुछ साड़ियों के रंग नरगिस को पसंद नहीं आए तो कुछ का कॉम्बिनेशन.

नरगिस ने बताया कि वो सुनील की दी हुई साड़ियां पहनती नहीं हैं लेकिन उन्होंने उन सभी साड़ियों को संभाल के रखा है.

सुनील को ये बात बुरी लगी कि नरगिस उनकी दी हुई साड़ियां नहीं पहनती लेकिन उन्हें यह जानकर अच्छा लगा कि साड़ियां पसंद नहीं आने पर भी नरगिस ने उन्हें संभाल कर रखा

बता दें कि सुनील और नरगिस की मुलाकात फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ के दौरान मुलाकात हुई थी और सुनील नरगिस को चाहने लगे थे. उस समय सुनील उभरते हुए कलाकार थे जबकि नरगिस बॉलीवुड में अपनी जगह बना चुकी थीं

कुछ समय नरगिस और राज कपूर के प्रेम के चर्चे थे. लेकिन इन खबरों का असर राज कपूर पर नहीं हुआ और वो नरगिस को चाहते रहे.

उस समय राज कपूर पहले से शादीशुदा थे फिर भी नरगिस उनसे शादी करने के लिए तैयार थीं लेकिन राज कपूर ने ऐसा नहीं किया. राज कपूर और नरगिस का ब्रेकअप हो गया इस वजह से नरगिस डिप्रेशन में रहने लगीं.

इस के बाद सुनील और नरगिस ने फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साथ काम किया. इसी दौरान फिल्म के सेट पर आग लग गई और नरगिस उसमें फंस गईं. सुनील ने अपनी जान की परवाह किए बिना नरगिस को बचाया जिसमें वो खुद जल गए.

इसके बाद सुनील और नरगिस ने फिल्म ‘मदर इंडिया’ में साथ काम किया. इसी दौरान फिल्म के सेट पर आग लग गई और नरगिस उसमें फंस गईं. सुनील ने अपनी जान की परवाह किए बिना नरगिस को बचाया जिसमें वो खुद जल गए.
सुनील को बुखार हो गया और नरगिस ने उनकी देखभाल की और इस दौरान दोनों करीब आ गए.

सुनील को बुखार हो गया और नरगिस ने उनकी देखभाल की और इस दौरान दोनों करीब आ गए.
बाद में दोनों ने शादी कर ली. दोनों के तीन बच्चे संजय दत्त, प्रिया दत्त और नम्रता दत्त हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *