विश्व मलेरिया दिवस – World Malaria Day 2020

विश्व मलेरिया दिवस – World Malaria Day 2020

WhatsApp Share Friends For World Malaria Day 2020 to test your friend’s knowledge

World Malaria Day 2020
image credit to images.google.com

विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day ) सम्पूर्ण विश्व में ’25 अप्रैल’ को मनाया जाता है। ‘मलेरिया’ एक जानलेवा बीमारी है, जो मच्छर के काटने से फैलती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को यदि सही समय पर उचित इलाज तथा चिकित्सकीय सहायता न मिले तो यह जानलेवा सिद्ध होती है। मलेरिया एक ऐसी बीमारी है, जो हज़ारों वर्षों से मनुष्य को अपना शिकार बनाती आई है। विश्व की स्वास्थ्य समस्याओं में मलेरिया अभी भी एक गम्भीर चुनौती है। पिछले दो दशकों में हुए तीव्र वैज्ञानिक विकास और मलेरिया के उन्मूलन के लिए चलाए गए वैश्विक कार्यक्रमों के बावजूद इस जानलेवा बीमारी के आंकड़ों में कमी तो आई है, लेकिन अभी भी इस पर पूरी तरह नियंत्रण नहीं पाया जा सका है।

 

विवरण: ‘विश्व मलेरिया दिवस’ पूरे विश्व में ’25 अप्रैल’ को मनाया जाता है। ‘मलेरिया’ जैसी गम्भीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।

तिथि: 25 अप्रैल

शुरुआत: 2008

क्या है ‘मलेरिया’: यह एक प्रकार का बुखार है, जिसमें बुखार ठण्‍ड (कंपकपी) के साथ आता है। यह बुखार मुख्यत: संक्रमित मादा एनाफ़िलीज मच्‍छर द्वारा काटने पर होता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट; ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ के आंकड़ों के अनुसार दुनिया में हर वर्ष क़रीब 50 करोड़ लोग मलेरिया से पीड़ित होते हैं; जिनमें क़रीब 27 लाख रोगी जीवित नहीं बच पाते, जिनमें से आधे पाँच साल से कम के बच्चे होते हैं।

विशेष: भारत के सात राज्यों- आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा और राजस्थान में मलेरिया पर नियंत्रण के लिए सरकार ने विश्व बैंक की मदद से सितम्बर, 1997 से ‘परिष्कृत मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम’ की शुरुआत की है।

संबंधित लेख: डेंगू

Read more: Royal Attitude Status In Hindi Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *