world zoonoses day july 6 2018 in Hindi !

world zoonoses day july 6 2018 in Hindi !

world zoonoses day july 6 2018 in Hindi !

आज छह जुलाई को विश्व भर में ज़ूनोज़ेज़ दिवस मनाया जाता है । इसे मनाने का उद्देश्य पशुजन्य रोगों की विकराल समस्या के प्रति विश्व भर में जागरूकता फेैेलाना है ।

आज से 137 वर्ष पूर्व छह जुलाई 1885 को फ्रास में लुई पाश्चर ने पहला टीका नौ वर्ष की आयु के एक बच्चे जोसेफ मीस्टर को लगाया था जिसे एक रेबीज़ग्रस्त कुंत्ते ने काट लिया था । उसी टीके से उस बच्चे की जान बची और लुई पाश्चर का नाम चिकित्सा के इतिहास में अमर हो गया । इसी परिप्रेक्ष्य में छह जुलाई को ज़ूनोज़ेज़ दिवस मनाया जाता है ।

रोगों का पशु-पक्षियों से मनुष्यों में संक्रमण या तो सीधे सम्पर्क से होता है (जैसे कुत्ते के काटने से रेबीज़), या सान्निध्य से (जैसे पशुपालन या अन्य ऐसे कार्यों सें) या संक्रमित माॅस खाने या जल पीने आदि से । मासाहारी भोजन तो इन रोगों के संक्रमण का मुख्य श्रोत है ही ।

लगभग 150 ज़ूनोटिक बीमारियों को अस्तित्व में जाना जाता है। वन्यजीवन घरेलू जानवरों और मनुष्यों के लिए आम तौर पर कई बीमारियों के लिए जलाशय के रूप में कार्य करता है। वन्यजीवन के साथ काम करने वाले व्यक्ति जानवरों से रोग संचरण की संभावना के प्रति सतर्क रहना चाहिए। न तो पशु हैंडलर और न ही आम जनता के पास चिंतित या भयभीत होने का कारण है, लेकिन हर किसी को बीमारी के संचरण की संभावना का सम्मान करना चाहिए और ध्वनि निवारक उपायों का उपयोग करना चाहिए। आम तौर पर, उपचार से इलाज आसानी से रोका जा सकता है। आजकल, चिकित्सा विज्ञान और टीकाकरण में अग्रिम उपायों के माध्यम से प्रभावी रोकथाम है।

also like : –

धीरूभाई अंबानी के अनमोल विचार और पुण्यतिथि !

 

One thought on “world zoonoses day july 6 2018 in Hindi !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *